Latest News* कांग्रेस सभी वर्गो को साथ लेकर चलने वाली पार्टी: सोनिया   * देश में अंदरूनी सुरक्षा हालात संप्रग सरकार के तहत बेहतर: शिंदे   * अचानक थमी आजार की रफ्तार, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट   * टाटा व मिस्त्री से स्पष्टीकरण मांगेगी सीबीआई   * रॉय पर अवमानना के मामले पर अलग से विचार: सुप्रीम कोर्ट   * मध्यम तेज कोर्ट पर सनम बेहतर विकल्प : आनंद   *



अग्नि-4 के सफल परीक्षण के क्‍या हैं मायने, चीन के मुकाबले कहां पहुंचेगा भारत, जानिए


भारत ने परमाणु हथियार से लैस अग्नि 4 का सफल परीक्षण सोमवार को ओडिशा के व्हीलर द्वीप पर किया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इसको तैयार किया है। डीआरडीओ के मुताबिक, अग्नि 4 को इसी साल सेना में शामिल किया जाएगा। साथ ही इसका उत्पादन भी शुरू किया जाएगा। 
 
भारत की मिसाइल तकनीक में नई सफलता से यहां सुरक्षा की दृष्टि से देश सुदृढ़ हुआ है। वहीं, पड़ोसी चीन और पाकिस्तान भी मिसाइल तकनीक को उन्नत बनाने में लगे हुए हैं। लेकिन, अग्नि 4 के सेना में शामिल होने से भारत को सामरिक शक्ति मिलने के साथ मनोवैज्ञानिक ताकत भी मिलेगी।
 
चीन ने हाल ही में हाइपरसॉनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। मिसाइल की गति ध्वनि की रफ्तार से दस गुना ज्यादा तेज है। इसकी पुष्टि खुद पेंटागन ने की है। चीन ने मिसाइल परीक्षण को काफी गोपनीय रखा था। उन्होंने कहा कि हम इसका प्रयोग किसी भी देश के खिलाफ नहीं करेंगे। फ्री बेकन द्वारा जारी खबर में बताया गया कि अमेरिका के बाद चीन ही दूसरा देश है, जिसने हाइपरसॉनिक मिसाइल तकनीक विकसित कर ली है। न्यूक्लियर हथियारों से लैस यह मिसाइल एक घंटे में 12,359 किमी. की दूरी तय कर सकती है।

digg 6
Share
सुप्रीम कोर्ट ने खालिस्‍तानी आतंकी भुल्‍लर की फांसी पर लगाई रोक

23 जनवरी को गोरखपुर में गरजेंगे मोदी, भूमि पूजन के साथ शुरू हुई तैयारियां

अखिलेश के ड्रीम प्रोजेक्ट 'लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे' ने ली एक किसान की

आज शुरू होगा विधानसभा का सत्र, जानिए क्या है इसकी खासियत

CM के आदेश को ठेंगा दिखाने का खामियाजा, कोलार नपा CMO सस्पेंड






बिजनेस





अध्यात्म
स्पोर्ट्स
बुसान, एजेंसी। भार...
मीरपुर, एजेंसी। एं...
...


तस्वीरें