Latest News* कांग्रेस सभी वर्गो को साथ लेकर चलने वाली पार्टी: सोनिया   * देश में अंदरूनी सुरक्षा हालात संप्रग सरकार के तहत बेहतर: शिंदे   * अचानक थमी आजार की रफ्तार, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट   * टाटा व मिस्त्री से स्पष्टीकरण मांगेगी सीबीआई   * रॉय पर अवमानना के मामले पर अलग से विचार: सुप्रीम कोर्ट   * मध्यम तेज कोर्ट पर सनम बेहतर विकल्प : आनंद   *



यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने रोसेटा यान को फिर किया सक्रिय


यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में दो साल से सो रहे यान रोसेटा को जगाने में सफलता हासिल कर ली है। इसे एक धूमकेतु पर उतारने के लिए ज्यादा ईंधन की जरूरत थी। इसलिए वैज्ञानिकों ने इसे सुला दिया था। इससे उसके ईंधन की खपत रुक गई थी। 
 
वैज्ञानिकों ने रविवार को इतनी लंबी नींद से जागने में इसे कई घंटे लग सकते हैं। रोसेटा इसी साल अगस्त में धूमकेतु 67पी/चगेरासिमेंको के पास पहुंचेगा। कुछ महीने तक इसके अध्ययन के बाद यह एक रॉकेट इस पर उतारेगा। यह धूमकेतु करीब चार किलोमीटर लंबा है। 
 
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के जर्मनी के डर्मस्टेट स्थित ऑपरेशन्स सेंटर के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि उन्हें रोसेटा से कुछ ही घंटों में कोई संदेश मिलेगा। रोसेटा किसी धूमकेतु पर उतरने वाला अपनी तरह का पहला यान है। इसे 2011 के जून में अस्थायी रूप से निष्क्रिय किया गया था।

digg 6
Share
सुप्रीम कोर्ट ने खालिस्‍तानी आतंकी भुल्‍लर की फांसी पर लगाई रोक

23 जनवरी को गोरखपुर में गरजेंगे मोदी, भूमि पूजन के साथ शुरू हुई तैयारियां

अखिलेश के ड्रीम प्रोजेक्ट 'लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे' ने ली एक किसान की

आज शुरू होगा विधानसभा का सत्र, जानिए क्या है इसकी खासियत

CM के आदेश को ठेंगा दिखाने का खामियाजा, कोलार नपा CMO सस्पेंड






बिजनेस





अध्यात्म
स्पोर्ट्स
बुसान, एजेंसी। भार...
मीरपुर, एजेंसी। एं...
...


तस्वीरें