Latest News* कांग्रेस सभी वर्गो को साथ लेकर चलने वाली पार्टी: सोनिया   * देश में अंदरूनी सुरक्षा हालात संप्रग सरकार के तहत बेहतर: शिंदे   * अचानक थमी आजार की रफ्तार, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट   * टाटा व मिस्त्री से स्पष्टीकरण मांगेगी सीबीआई   * रॉय पर अवमानना के मामले पर अलग से विचार: सुप्रीम कोर्ट   * मध्यम तेज कोर्ट पर सनम बेहतर विकल्प : आनंद   *



चीन में बजी खतरे की घंटी, 14 साल में सबसे सुस्‍त पड़ी विकास की रफ्तार


चीन की अर्थव्यवस्था पिछले 14 साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। आर्थिक जानकारों का मानना है कि चीनी अर्थव्‍यवस्‍था के बुरे दिन चल रहे हैं और 2014 में भी इसमें गिरावट जारी रहेगी। बीते साल चीन की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) मात्र 7.7 फीसदी की बढ़त हुई, जो कि 1999 के बाद सबसे कम है। हालांकि, यह बढ़त सरकार के लक्ष्‍य से बेहतर ही रही।
 
चीन ने पिछले साल जीडीपी में 7.5 फीसदी बढ़त का लक्ष्‍य निर्धारित किया था। बहरहाल, भले ही चीन ने निर्धारित लक्ष्‍य से बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन इन आंकड़ों को हाई ग्रोथ रेट वाली चीन की अर्थव्यवस्था के लिए बड़े संकट के तौर पर देखा जा रहा है। विश्‍लेषकों का मानना है कि चीन ने बेहतर इन्‍वेस्‍टमेंट ग्रोथ मॉडल को नहीं अपनाया है, जिसके परिणामस्‍वरूप कमजोर विकास दर देखने को मिल रही है। 
 
सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर से दिसंबर तक चीन की विकास दर बेहद धीमी रही। इस अवधि में चीनी अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.7 फीसदी तक पहुंची, जबकि इससे पहली तिमाही में यह 7.8 फीसदी थी। शंघाई स्थित शेनयिन एंड वांगुओ सिक्युरिटीज के अर्थशास्त्री ली हुयोंग कहते हैं- हमारा अंदाजा है कि 2014 में भी विकास दर कम ही रहेगी। इस साल जीडीपी ग्रोथ 7.5 फीसदी तक ही रहने का अनुमान है। 

digg 6
Share
सुप्रीम कोर्ट ने खालिस्‍तानी आतंकी भुल्‍लर की फांसी पर लगाई रोक

23 जनवरी को गोरखपुर में गरजेंगे मोदी, भूमि पूजन के साथ शुरू हुई तैयारियां

अखिलेश के ड्रीम प्रोजेक्ट 'लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे' ने ली एक किसान की

आज शुरू होगा विधानसभा का सत्र, जानिए क्या है इसकी खासियत

CM के आदेश को ठेंगा दिखाने का खामियाजा, कोलार नपा CMO सस्पेंड






बिजनेस





अध्यात्म
स्पोर्ट्स
बुसान, एजेंसी। भार...
मीरपुर, एजेंसी। एं...
...


तस्वीरें